top of page
  • Writer's pictureAnkit Malviya

हिंदी में UPSC की तैयारी कैसे करें?











पीएससी की तैयारी कैसे करें: परीक्षा में सफल होने के टिप्स और रणनीतियां


यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) परीक्षा की तैयारी करना एक कठिन काम लग सकता है, लेकिन सही रणनीतियों और संसाधनों के साथ, यह निश्चित रूप से प्राप्त करने योग्य है। UPSC परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है और इसके लिए बहुत मेहनत, समर्पण और दृढ़ता की आवश्यकता होती है। इस लेख में, हम कुछ युक्तियों और रणनीतियों पर चर्चा करेंगे जो आपको यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने और सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं।


परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को समझें

यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए पहला कदम इसके पैटर्न और पाठ्यक्रम को समझना है। परीक्षा में तीन चरण होते हैं: प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण/साक्षात्कार। प्रारंभिक परीक्षा में दो वस्तुनिष्ठ प्रकार के पेपर होते हैं (सामान्य अध्ययन पेपर- I और पेपर- II, जिसे CSAT भी कहा जाता है)। मुख्य परीक्षा में नौ वर्णनात्मक पेपर होते हैं, और व्यक्तित्व परीक्षण/साक्षात्कार अंतिम चरण होता है। अध्ययन योजना और रणनीति विकसित करने के लिए पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को समझना महत्वपूर्ण है।


एक अध्ययन योजना विकसित करें और उस पर टिके रहें

एक बार जब आप परीक्षा पैटर्न और पाठ्यक्रम की स्पष्ट समझ प्राप्त कर लेते हैं, तो अगला कदम एक अध्ययन योजना विकसित करना होता है। एक अध्ययन योजना आपको अपना समय प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने, सभी विषयों को कवर करने और नियमित रूप से दोहराने में मदद करेगी। एक समय सारिणी बनाएं जो यथार्थवादी हो और आपकी सीखने की शैली के अनुकूल हो। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक विषय के लिए पर्याप्त समय समर्पित करते हैं, नियमित रूप से दोहराते हैं, और बर्नआउट से बचने के लिए ब्रेक लेते हैं।







24 views0 comments
bottom of page